Search Engine क्या है और कैसे Work करता है

0
230
सर्च इंजन क्या है - What is Search Engine in Hindi
search engine in Hindi zone

दोस्तों आज मै आपके लिए सर्च इंजन क्या है (Search Engine in Hindi) पर जानकारी लेकर आया हूँ. हम में से आज लग भग सभी जानकारियाँ पाने के लिए इंटरनेट का ही इस्तेमाल करते है और किसी भी सवाल को ढूंढने के लिए सबसे पहले उसे internet पर सर्च करते है. पर क्या आप जानते है की कुछ भी सर्च करते ही आपको जानकारी कैसे मिल जाती है और Google जैसे सर्च इंजन कैसे काम करते है.

तो इन्ही सब सवालों के जवाब आज आपको मिलने वाले है और में पूरी कोशिश करूँगा की आपको सर्च इंजन क्या है और ये कैसे काम करता है इसके अलग अलग types और इसका इतिहास सबकुछ आसानी से समझ आ जाये. तो चलिए दोस्तों शुरू करते है और जानते है क्या है Search Engine in Hindi.

सर्च इंजन क्या है? – What is Search Engine in Hindi

Search Engine एक ऑनलाइन Tool / Software है जो User द्वारा इंटरनेट पर कुछ सर्च करने पर जानकारी अपने डेटाबेस से ढूंढ कर कर यूज़र को देता है. जैसे की Google जहां पर यूज़र जानकरी पाने के लिए keyword सर्च करता है और फिर गूगल उसे वह जानकारी अपने डेटा बेस से ढूंढ कर देता है ये जानकारियाँ आम तोर पर अलग अलग Websites होती है जिन्हे सर्च इंजन अपने database से ढूँढता है और फिर उन्हें एक क्रम में जमकर आपको दे देता है.

आज के टाइम में कई सारे सर्च इंजन ऑनलाइन मौजूद है. जिसमे सबसे ज्यादा Use किये जाने वाला सर्च इंजन गूगल है चलिए इसे example से समझते है मान लीजिए आपके दिमाग में कुछ सवाल है और और जब आप उसे Google पर सर्च करते है तो आपको कई websites रिजल्ट के तौर पर मिल जाती है.

आज के टाइम में कई तरह के सर्च इंजन मौजूद है जैसे Google, Yahoo, Yandex, Ask आदि जिन्हे नीचे हम और जानेंगे.

सर्च इंजन कैसे काम करता है – How Search Engine Works

वैसे तो सभी सर्च इंजन में कई तरह के difference है पर सभी काम लगभग एक जैसा ही है. यानी जानकारी को ढूंढना और यूज़र को दिखाना. सभी सर्च इंजन को आमतौर पर 3 काम करने होते है –

  • Crawling
  • Indexing
  • Result
सर्च इंजन क्या है - What is Search Engine in Hindi Zone

Crawling

किसी भी Search Engine का सबसे पहला काम Crawling ही होता है क्रॉलिंग एक process है जिसमे Crawler जोकि एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है वो इंटरनेट पर सभी वेबसाइट को Scan करता रहता है. ये Crawler वेबसाइट के Pages, Text, Images और हर एक section स्कैन करता है और सर्च इंजन के डेटाबेस में डाल देता है. सभी Search Engine के अलग अलग Crawler होते है और उनके क्रॉलिंग करने की स्पीड भी अलग अलग होती है. Google की एक रिपोर्ट के मुताबिक Google सर्च इंजन के Crawling करने की speed 1 सेकंड में 1000 वेबसाइट के पेज को visit करने की है.

Indexing

Crawling के बाद सभी सर्च इंजन का दूसरा प्रोसेस Indexing होता है. जिसमे क्रॉलर internet पर क्रॉलिंग करने के बाद सभी website को सर्च इंजन के डाटा बेस में एक क्रम में जमा कर डाल देता है. ताकि जब भी कोई यूज़र उस वेबसाइट की जानकारी सर्च करे तो सिर्फ क्रम देख कर ही वह जानकारी आसानी से निकल कर दी जा सके. जानकारी को Crawler द्वारा database में क्रम में ज़माने के process को ही Indexing कहते है.

अगर आपको इसे आसान भाषा में समझाऊ तो मान लीजिये जब भी हम कोई किताब पढ़ते है तो उसमे Index का एक पेज होता है जिसे देख कर ही हम समझ जाते है की कौन सी जानकारी किताब के कौन से पेज पर है फिर हम पूरी किताब में वह जानकरी ढूंढने की बजाय सिर्फ वही पेज खोलते है. उसी तरह Crawler भी सर्च इंजन के database से में Indexing बना देते है. ताकि जब भी यूज़र जानकारी सर्च करे तो सर्च इंजन को वह जानकारी Index देख कर समझ आ जाये की वह जानकारी कहा पड़ी है और यूज़र को वह जानकारी आसानी से निकल कर दी जा सके यही Indexing है.

Creating Results

ये लगभग सभी सर्च इंजन का आखिरी process होता है. जिसमे सर्च इंजन यूज़र द्वारा सर्च की गयी जानकारी अपने database में ढूंढ कर एक क्रम में यूज़र को Result की फॉर्म में दिखता है जहाँ सर्च इंजन यह जानकारी दिखता है उस पेज को SERP (Search Engine Result Page) भी कहा जाता है

मान लीजिये आपने Google पर एक keyword सर्च किया “What is Dog” और जो रिजल्ट आपको जहाँ देखने को मिला वो SERP ( Search Engine Result Page) कहलाता है जैसे निचे इमेज में दिया गया है

Generation of Computer in Hindi

google search engine in hindi

Popular Search Engine कौनसे है

दोस्तों वैसे तो दुनिया में कई सारे ऑनलाइन सर्च इंजन मौजूद है जो अलग अलग Feature के साथ आते है पर हम आपको यहाँ कुछ मुख्य सर्च इंजन के बारे में बताने जा रहे है. जोकि काफी ज्यादा इस्तेमाल किये जाता है जैसे –

Google

Google के बारे में आज कौन नहीं जानता पूरी दुनिया में 70% लोग जानकारी पाने के लिए सिर्फ गूगल सर्च इंजन का ही इस्तेमाल करते है. इसके अलावा गूगल अपने ओपन सोर्स Software Applications से भी पूरी दुनिया में काफी popular है और आप जानते है Google कंपनी की Tag लाइन है “Don’t be evil” इसका मतलब है “बुराई मत करो”.

गूगल सर्च इंजन 1996 में  Larry Page और Sergey Brin द्वारा अपने Stanford University in Stanford, California के PHD प्रोजेक्ट के लिए बनाया गया था फिर सितम्बर 1998 में इसे पूरी तरह से कमर्शियल लाँच किया गया था. तब से लेकर Google में कई उतार चढ़ाव आये पर आज पूरी दुनिया में गूगल सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है.

Google Search Engine in Hindi

Bing

गूगल के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला सर्च इंजन Bing है US में 33% सर्च बिंग सर्च इंजन पर ही किये जाते है. Bing का सर्च पेज बिलकुल गूगल की तरह ही दीखता है पर बिंग सर्च करने पर Reward point भी देता है जिन्हे आप Online Shopping, Gift Cards आदि में इस्तेमाल कर सकते है.

बिंग सर्च इंजन को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा मई 2009 में MSN और Windows Live सर्च इंजन की जगह डेवेलोप किया गया. उसके बाद इसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ही ऑपरेट करती है. Bing की Tag लाइन है “Be There” इसका मतलब है “वहाँ रहना”.

Bing Search Engine in hindi

Yahoo

हलाकि शुरुआत में Yahoo सर्च इंजन काफी पॉपुलर था पर अब पूरी दुनिया से yahoo को 3% लोगो द्वारा ही इस्तेमाल किया जाता है.

देखा जाए तो yahoo सर्च इंजन गूगल से भी पुराना है. इसे Jerry Yong और David Filo जोकि स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स थे 1995 में Yahoo सर्च इंजन को लाँच किया था. Yahoo की Tag लाइन है “It’s You!” इसका मतलब है “ये तुम हो!”.

yahoo Search Engine in hindi

Yandex

अगर बात करे Yandex Search Engine की तो Russia में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला सर्च इंजन Yandex है. Russia से 65% लोग सिर्फ इसी yandex सर्च इंजन का इस्तेमाल करते है. इसके अलावा Ukraine, Tajikistan, Turkey और Belarus में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है. Yandex सर्च दो language के साथ आता है English और Cyrillic इसके अलावा इसके यूज़र को Cloud Storage की सुविधा भी देता है. जिससे यूज़र अपनी Files को इसपर saave भी कर सकते है. इसके अलावा Yandex की Tag लाइन है “Find everything!” इसका मतलब है “सब कुछ खोज लो”.

yandex Search Engine in hindi

IFSC Code in Hindi

Ask.com

Ask एक काफी पुराना सर्च इंजन है जिसे 1997 में Garrett Gruener और David Warthen द्वारा बनाया गया था. इसे बनाने का मकसद यूज़र को ट्रेडिशनल language में सभी Questions का Answer देना था Ask.com को पहले Ask Jeeves के नाम से भी जाना जाता है. हालांकि अब इसे काफी कम लोग ही इस्तेमाल करते है.

ask search engine in hindi

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने जाना सर्च इंजन क्या होता है (What is search engine in Hindi), ये कैसे काम करता है और popular सर्च इंजिन्स की जानकारी जैसे उनकी tag लाइन वे कब लाँच हुए आदि. दोस्तों मैं आशा करता हूँ आपको सर्च इंजन के बारे में सब कुछ आसानी से समझ आया होगा इसके बाद भी दोस्तों अगर आपको कोई Doubt है तो आप मुझे नीचे Comment Box में पूछ सकते है. या फिर अगर आप मुझसे कोई और नई जानकारी के बारे में जानना चाहते है तो हमारे सोशल मीडिया फेसबुक पर भी पूछ सकते है. चलिए दोस्तों मिलते है फिर एक और नयी जानकारी के साथ तब तक के लिए दोस्तों जय हिंदी / जय भारत!!

What is Search Engine in Hindi?

Search Engine एक ऑनलाइन Tool / Software है जो User द्वारा इंटरनेट पर कुछ सर्च करने पर जानकारी को अपने Database से ढूंढ कर कर यूज़र को देता है.

What is Google Search Engine in Hindi?

गूगल सर्च इंजन 1996 में  Larry Page और Sergey Brin द्वारा बनाया गया एक सॉफ्टवेयर है जो इंटरनेट पर User द्वारा कुछ सर्च करने पर जानकारी ढूंढ कर कर देता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here