Jio Glass क्या है? इसके Features और Interesting Facts

0
303
jio glass in hindi - Features of Jio Glass
jio glass in hindi - Features of Jio Glass

तो दोस्तों आपने न्यूज़ में या कही पर Jio Glass के बारे में तो सुना ही होगा क्योंकि हाल में Reliance Private Limited कंपनी ने अपने 43वी AGM यानि Annual General Meeting में इसे Announce किया है. इसे पूरी तरह से Technology का Future माना जा रहा है. ये device दिखने बिलकुल एडवांस गैजेट की तरह है. तो दोस्तों जिस तरह हमने Characteristics of Computer के बारे में detail में जाना था, वैसे ही आज हम पूरी तरह से इसके बारे में जानेंगे जैसे Jio Glass क्या है, ये कैसे काम करता है, इसके क्या क्या विशेषताएं यानि Features है आदि. तो चलिए दोस्तों जानते है What is Jio Glass.

जिओ ग्लास क्या है – What is Jio Glass in Hindi

jio glass in hindi - Features of Jio Glass
Features of jio glass in hindi

जिओ ग्लास Reliance कंपनी द्वारा बनाया गया एक Innovative प्रोडक्ट है. जोकि 5G टेक्नोलॉजी पर काम करेगा. इसे आप चश्मे की तरह आँखों पर पहन सकते है और अपने Smartphone से इसे कनेक्ट करके 3D Video Calling और Holographic Visuals पर Meetings भी होस्ट कर सकते है. ये पूरी तरह Virtual Reality Technology पर बेस्ड है. जिससे इसे पहन ने के बाद आप अलग अलग Enviornments और जगहों का एक्सपीरियंस ले सकते है, साथ ही इसमें Holographic Visual content में Documents, Files, Folders आदि भी Share कर सकते है.

Features of Jio Glass (जिओ ग्लास की विशेषताएं)

  • इसमें वर्चुअल रियलिटी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिससे यूजर एक ही जगह पर अलग अलग जगहों का रियल एक्सपीरियंस ले सकते है.
  • साथ ही इसमें 3D होलोग्राफिक टेक्नोलॉजी की सहायता भी है जिसके द्वारा यूजर 3D avatars को screen पर देख और उनसे इंटरैक्ट कर सकता है, ये बिलकुल हूबहू किसी इंसान को सामने देखने की जैसे होगा, साथ ही Live Video Calls, Presentations, Live Visual Chats आदि कर सकते है.
  • Jio Glass का वजन केवल 75g है. इसे आसानी से कोई भी चश्मे की तरह पहन सकता है.
  • इसका फ्रेम पूरी तरह से प्लास्टिक का है.
  • इसमें एक Camera, Audio Speaker, Microphone और Rechargeable Battery भी दी गयी है.
  • ये Smartphone के साथ पूरी तरह Internet कनेक्टिविटी के द्वारा कनेक्ट हो जाता है.
  • ये वर्चुअल रियलिटी का एक्सपीरियंस देने के लिए स्मार्टफोन के Sensors जैसे accelerometer, gyroscope, magnetometer, proximity आदि सेंसर का इस्तेमाल करता है.
  • अभी ये 25 Applications को support करता है.

जिओ ग्लास के Interesting Facts

  • ये दुनिया की पहली ऐसे वर्चुअल रियलिटी गिलास है जिसका Weight / वजन केवल 75 ग्राम है.
  • इसे भारत की सबसे बड़ी और पुरानी कंपनी Reliance Private Limited ने बनाया है.
  • इसमें कमरे, ऑडियो स्पीकर्स, माइक्रोफोन बैटरी, और विसुअल ग्लास होने के बाद भी इसका वजन केवल 75g ही है.
  • इसे खासतौर पर कोरोना वायरस की वजह से लोगो के वर्क फ्रॉम होम काम और बच्चो के एडुकेशजन फ्रॉम होम में आने वाले Problems को देखते हुए बनाया गया है.
  • इसे दूर से देखने पर ये केवल एक काले चश्मे की तरह ही दीखता है.

Conclusion

दोस्तों ऐसा हमेशा देखा गया है की टेक्नोलॉजी ने समय समय पर एक नए युग की शुरुआत की है. ऐसे में यह Gadget टेक्नोलॉजी की दुनिया को बिलकुल नए तौर से बदलने की काबिलियत रखता है. इससे इंसानी जिंदगी में काफी बदलाव आएंगे. Corona Virus की इस महामारी में जहाँ Social Distancing को लेकर School, College और अन्य संस्थान सभी बंद है, ऐसे समय में इस डिवाइस का इस्तेमाल Virtual School, Meetings आदि में किया जा सकेगा.

I hope दोस्तों आपको हमारी Technology केटेगरी की जानकरी Jio Glass क्या है? in Hindi काफी इंटरेस्टिंग लगी होगी आप इस जानकारी पर कुछ अपने विचार शेयर करना चाहे तो निचे comment box में जरूर दे साथ ही आप हमे हमारे सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter, Instagram पर भी Follow कर सकते है और दोस्तों आपको हमारे वेबसाइट पर किसी बदलाव की आवश्यकता लगती है तो आप अपने Suggestions भी हमे दे सकते है तो दोस्तों इसी के साथ हम फिर मिलेंगे एक और नयी इंटरेस्टिंग जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद, जय हिंदी जय भारत !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here