Web Server क्या है और कैसे समझे?

0
203
Web Server क्या है ( Web Server in Hindi )

दोस्तों वेब सर्वर क्या है (What is web server in hindi) ये वो सवाल है जो आप सभी कबसे मुझसे पूछ रहे है. तो चलिए दोस्तों आज आपको web server अच्छे से और सरल भाषा में पूरी तरह समझाने की कोशिश करूँगा और मुझे पूरा विश्वास है की इसके बाद आप कभी भी वेब सर्वर के इस सवाल पर confuse नहीं होंगे.

वैसे दोस्तों आपने बहुत बार bank में या कही online form भरते समय कभी ना कभी ये सुना होगा कि सर्वर काम नहीं कर रहा है। इसलिए काम नहीं हो पाएगा या कभी किसी वेबसाइट पर पढ़ा होगा कि सर्वर डाउन है. तो चलिए जानते है ऐसा क्यों होता है और वेब सर्वर क्या होता है.

 

Web Server क्या है (What is Web Server in Hindi)

Web Server एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जोकि Internet पर सभी तरह के data या content जैसे Web pages, Text, Video, Audio, Images, Movies आदि को मैनेज करता है और Internet पर Client द्वारा Request करने पर वह कंटेंट या डाटा Client तक पहुँचाता है.

दोस्तों वेब सर्वर Client और Server के बिच में content या data लाने व् ले जाने (delivery) का काम करता है

आप जब भी Internet पर कुछ सर्च करते है. तो इसका मतलब आप Sever पर request कर रहे है, फिर Web Server आपकी request को लेता है और server तक पहुँचता है. Request लेने के बाद Server आपकी Request की गयी जानकारी को process करता है. यानि अपने Server Database में ढूंढता है. उसके बार Web Server आपकी जानकारी को Internet द्वारा आप तक पहुँचता है.

Client क्या होता है

Internet और Digital की दुनिया में Host Computer को Client कहते है. जोकि सर्वर से जानकारी लेने और देने का काम करता है. अगर इसे आसान भाषा में समझे तो हम कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने के लिए Browser का इस्तेमाल करते है जैसे Chrome Browser, Firefox Browser आदि. जो हमारे Search यानी Request करने पर हमे सर्वर से जानकारी लेकर कंप्यूटर स्क्रीन पर देता है.

Server क्या होता है

Digital की दुनिया में Server एक Remote Computer Database है. जोकि सभी तरह के data जैसे Web pages, Text, Video, Audio, Images, Movies आदि को स्टोर करता है. और client द्वारा request करने पर जानकारिया प्रदान करता है. अगर इसे आसान भाषा में समझे तो server एक दुकानदार की तरह है. जोकि सभी सामान को दुकान में स्टोर और मैनेज करके रखता है और हमारे मांगने पर हमे सामान निकाल कर देता है.

Server और Web Server में क्या Difference है

दोस्तों Server or Web Server दोनों ही अलग अलग चीज़े है. जहाँ Server एक तरफ Remote Database है जोकि सभी data या content को स्टोर और मैनेज करता है. जबकि Web Server का काम Client और Server के बीच content या data के लेन देन (delivery) का होता है.

Web Server कैसे काम करता है

इंटरनेट पर 2 तरह के web pages होते है. Static और Dynamic जिसमे अधिकतर web pages का कंटेंट static ही होता है और वो सब HTML (Hyper Text Markup Language) में encode होता है. इसलिए Web Server और Browser एक दूसरे से HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) द्वारा ही कनेक्शन बनाता है.

जब यूज़र Browser पर कुछ Search करता है. तो ब्राउज़र उस जानकारी के लिए वेब सर्वर को HTTP में Request Generate करता है.

Request मिलने पर web server उस request को Server तक पहुँचता है. सर्वर request को लेकर वह जानकारी अपने database में process करता है. फिर वो जानकारी HTTP द्वारा Web Server को देता है. वेब सर्वर वह जानकारी लेकर फिर client यानि ब्राउज़र को देता है और यूजर उसे अपनी desktop screen पर देख पता है.

Web-Server-क्या-है-Web-Server-in-Hindi-2

 

Static Web Page – Static Page सिर्फ एक Fix Code पर आधारित होता है. ये केवल 3 लैंग्वेज HTML (HyperText Markup Language), Javascript और CSS द्वारा ही encode होता है. जिसमे सिर्फ Developer के change करने पर ही कुछ changes किये जा सकते है. इसमें कुछ भी database से connect नहीं किया होता है इसलिए इसके पेज पर कोई कमेंट या पोस्ट करने की सुविधा नहीं होती है.

Dynamic Web Page – जिस किसी भी website या web page पर यूजर Interact कर सके यानि user जहा Comment, Post, Message आदि कर सके वो website या web पेज Dynamic Web Page कहलाता है. जैसे Facebook, Twitter, Instagram और E commerce websites आदि सभी Dynamic साइट्स है.

Types of Web Server in Hindi (प्रकार)

आज के समय में कई तरह के web server मौजूद है. जिन्हे Companies या लोग अपनी जरुरत के हिसाब से use करते है जैसे –

Apache Web Server

Apache वेब सर्वर पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे पॉपुलर वेब सर्वर है. जिसे Apache Foundation द्वारा develop किया गया है. ये वेब सर्वर पूरी तरह से open source है. जिसे किसी भी Operating System जैसे Windows, Linux, MAC आदि पर use किया जा सकता है.

Microsoft IIS Server

IIS (Internet Information Services) एक दमदार Web Server है. जिसे Windows द्वारा develop किया गया है अभी तक ये वेब सर्वर सिर्फ Windows NT/2000 और 2003 प्लेटफार्म पर ही use किया जाता है.

इस Microsoft Web Server की official साइट – https://www.iis.net/

Apache Tomcat Server

Apache Tomcat Server एक open-source सर्वर है. जिसे Java डेवेलप करने वाली कंपनी Sun Microsystem द्वारा डेवेलप किया गया था और फिर बादमे ‘tomcat’ का कोड 1999 में Apache Foundation को दान कर दिया गया.

Node.Js

Node.js एक JavaScript Runtime Environment है. जिसे 2009 में Ryan Dhal द्वारा develop kiya गया था. Node.js बाकी web server से काफी अलग है. क्युकी इसका इस्तेमाल Network Applications बनाने के लिए किया जाता है.

सर्वर क्यों डाउन होता है

दोस्तों Internet पर जानकारी पाने का कोई समय नहीं होता है. जब भी User चाहे internet पर search कर जानकारी प्राप्त कर सकता है. इसलिए Server हर समय On रहता है और Internet से connect रहता है. जिससे जब भी कोई जानकरी पाने के लिए Server पर Request करे उसे जानकारी दी जा सके.

ऐसे में कभी कभी जब सर्वर Off यानि बंद हो जाता है या उसका Internet से कनेक्शन टूट जाता है. तब ऐसे में जो भी websites उस server पर host होती है. वह काम करना बंद कर देती है और user उन्हें Internet पर नहीं देख पता और सर्वर डाउन का मैसेज उसकी desktop screen पर show होता है. इसलिए आप जब भी कभी Bank या Online Form भरने जाते है. तो वह आप से कहा जाता है की सर्वर डाउन है. आपका काम नहीं हो पाएगा.

Conclusion

तो दोस्तों में आशा करता हूँ. आज आपको वेब सर्वर क्या है (What is Web Server in Hindi) समझ में आ ही गया होगा. दोस्तों आज की यह जानकारी मैंने ख़ास तौर पर Students के लिए ही तैयार की है. आज आपको web server से related सभी सवालों के जवाब मिल गयी होंगे. जैसे वेब सर्वर के प्रकार, वेब सर्वर कैसे काम करता है आदि.

मैं उम्मीद करता हूँ आज का लेख आपको पसंद आएगा. मैं आगे भी इस प्रकार आपके लिए जानकारियाँ लता रहूँगा और आपको सरल भाषा में समझने की कोशिश करूँगा. दोस्तों आप मुझसे कोई भी सवाल नीचे Comment करके पूछ सकते है. चलिए दोस्तों मिलते है. अगले ब्लॉग में तब तक के लिए धन्यवाद / जय हिन्द

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here