Java क्या है और कैसे इसे सीखे?

0
240
Java क्या है (What is Java in hindi)

दोस्तों आपने Java का नाम तो जरूर सुना ही होगा और सोचा होगा की Java क्या है (What is Java in Hindi). और Java Programming Language कैसे सीखे. सुनेंगे भी क्यों नहीं क्युकी ये दुनिया में सबसे ज्यादा devices में use होने वाली coding language जो है.

वैसे आजकल सभी के जीवन की शुरुआत बिना Technology के नहीं होती है फिर चाहे वो Smartphone, Laptop, Smartwatch हो या फिर हमारे घर में काम आने वाली कोई भी Electronic Device हो जैसे AC, Television, Set Top Box, Digital Washing Machine आदि. 

लगभग सभी तरह के electronic devices को प्रोग्राम करने में इस programming language का इस्तेमाल होता है। तो चलिए अब जानते है आखिर इतनी Use होने वाली programming language Java क्या है.

Java क्या है (What is Java in Hindi)

Java एक High-Level Programming Language है. जिसे 1995 में James Gosling ने Sun Microsystems Company के साथ मिलकर Develop किया था. जावा लैंग्वेज C++ की तरह ही है पर इसमें में कहीं सारे Advance Features है. जोकि इसे और भी ज्यादा आसान बना देते है. इसमें Object Oriented Programming concept का इस्तेमाल होता है जोकि इसे बहुत सरल बना देता है.

इस language का उपयोग Application development, Game development या Website Development में किया जाता है. यह दूसरी प्रोग्रामिंग लैंगुएज की तुलना में कहीं ज्यादा आसान और Secure है. इस language को आसानी से लिखा और पढ़ा जा सकता है.

इसके अलावा इस लैंगुएज एक ख़ास सिद्धांत “Write Once Use Anywhere” पर काम करती है. जिसका मतलब है कि सिर्फ एक बार इसमें प्रोग्राम लिखने के बाद वह हर जगह काम में लिया जा सकता है और उसे बार बार नहीं लिखना पड़ता है. ये सिद्धांत इस language को और भी ख़ास और सरल बना देता है.

Java की एक ओर ख़ास बात ये है कि ये फ्री में access की जा सकती है और इसे किसी भी प्लेटफॉर्म पर रन किया जा सकता है. यानी अगर आपने इसका कोई प्रोग्राम Windows OS में लिखा है तो आप इसे Linux OS या फिर Android OS में भी रन करा सकते है.

आज के समय में इस language का इस्तेमाल Mobiles, Computers, Tablets की Application बनाने के अलावा अन्य Electronic Devices मै भी किया जाता है. जैसे Washing Machine, Fridge, AC आदि को programme करने में। क्युकी यह एक Secure Language है. इसलिए इसका इस्तेमाल Online Banking, Online Form, Online Exams, Online Shopping या और भी कामों में किया जाता है. 

Android

आज हम सभी Android Smartphones के बारे में जानते है जोकि एक Open Source Operating System है. जिसे Google ने जावा को Linux OS के साथ जोड़ते हुए बनाया है. जोकि आज के टाइम में काफी Popular है और Android का इस्तेमाल बड़ी बड़ी मशहूर कंपनियां Smartphones, Smartwatches आदि की Apps बनाने में करती है. Androids Apps को develop करने में इस प्रोग्रामिंग का ही इस्तेमाल होता है.

Byte Code 

Bytecode मशीन के द्वारा समझी जाने वाली language है. यानी जैसे हम हिंदी बोलते और समझते है उसी तरह से मशीन bytecode की भाषा समझती है.

Compiler 

Compiler एक software होता है. जोकि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को मशीन लैंग्वेज यानि bytecode में कन्वर्ट करता है ताकि मशीन हमारे लिखे गयी code को समझ सके और काम कर सके.

Java Virtual Machine (JVM) 

यह language एक Intereperted language है. यानि जावा का कोड bytecode में Compile होता है फिर बाद में यह बाइट कोड Java Virtual Machine (JVM)  में एक्सेक्यूटे होता है .अगर में आपको सरल भाषा में समझाऊ तो JVM एक Computer की तरह ही होता है जोकि जावा के Bytecode को execute करता है  JVM अलग अलग Operating System के लिए होता है जैसे Windows OS, Linux OS, Mac OS आदि.

Java Program रन होने के लिए (JVM) Java Virtual Machine का Use करती है. जोकि Runtime Enviornment पर काम करता है। अगर इसे आसान भाषा में समझे तो Java का Program सबसे पहले Run होने के लिए JVM में जाता है वह पर इसमें Security और Error Check किया जाता है सब कुछ होने की बाद ही प्रोग्राम आगे Operating System में लोड होता है.

यह एक Concurrent, Class-Based और Object Oriented language है

Concurrent – इसमें Program की एक एक लाइन run करने की बजाय एक साथ पूरा Code run किया जा सकता है.

Class based – इसमें अलग अलग Class बनाकर उनसे Objects को रिलेट किया जा सकता है और बहुत आसानी से Program किया जा सकता है.

Object Oriented – इसमें रियल वर्ल्ड को रिलेट करते हुए अलग अलग Objects बनाए जा सकते है और फिर उन्हें इस्तेमाल करके Programming की जा सकती है. जोकि प्रोग्रामिंग को बहुत आसान ओर मजेदार बना देता है.

C क्या है (What is C Programming Language in Hindi)

Features of Java in Hindi

इस language को बनाने का ख़ास उद्देश्य इसे एक Simple, Secure or Portable langugage बनाया था. जोकि हर तरह के devices को program करने के काम में ली जा सके. चलिए अब जावा की फीचर्स (Features of Java in Hindi) के बारे में बात करते है जोकि इस langugae को बहुत Advance बनाने है.

Simple – यह बाकी दूसरी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मुकाबले कहीं ज्यादा आसान लैंग्वेज है इसे आसानी से पढ़ा और लिखा जा सकता है.

► इसके syntax एक c++ language एक की तरह ही  है इसलिए इसे समझना और आसान हो जाता है.

► इसमें Automatic Garbage Remover का Feature होता है. जिसकी मदद से ये बिना Use होने वाली Objects को अपने आप Remove जाता देता है जिससे Program का साइज कम हो जाता है.

Object Oriented Programming (OOPs)–  दोस्तो जैसे की मैने आपको उपर बताया कि इस langugage Object Oriented Programming (OOPs) का इस्तेमाल होता है. जिससे इसको सीखना और भी आसान हो जाता है. OOPs की मदद से Data और उसके Behaviour को आपस में Incorporate कराया जा सकता है फिर उसे program किया जाता है.

Platform Independent – इसके कोड Compiler की मदद से Compile होता है और Bytecode में Convert हो जाता है. ये Bytecode Platform-Independent होता है क्युकी इसे किसी भी Operating System के आसानी से रन किया का सकता है. जोकि “Write Once Use Anywhere” के सिद्धांत पर काम करता है.

Secured – यह Language अभी तक कि सबसे Secure Language है. इसीलिए इसे Online Banking, Online Shopping, Online Form और अन्य काम में Use किया जाता है. इसकी की मदद से Virus Free Applications तैयार की का सकती है जो कि वर्तमान समय की सबसे बड़े आवश्यकता है.

Distributed – यह Language (RMI) Remote Method Invocation का इस्तेमाल करती है. जिससे एक ही program से अलग अलग Programs को Control किया जा सकता है.

Robust – अगर आसान भाषा में कहे तो यह हर तरह से मजबूत language है. यह Memory Management में काफी अहम् योगदान देती है. जो की किसी भी platform पर run हो जाती है.

Multithread – इसमें में बड़े बड़े program लिखने की बजाये उन्हें छोटे छोटे groups में बाटा जा सकता है जिससे programs को आसानी से समझा जा सकता है. इसके आलावा Java के programs एक साथ अलग अलग काम एक ही बार में कर सकते है.

Dynamic – Java Language में जरूरत पड़ने पर ही Classes को Load और Unload किया जाता है. जिससे Memory Management काफी आसान हो जाता है और Performance को बढ़ाया जाता सकता है.

Java का इतिहास (History of Java in Hindi)

दोस्तों अगर देखा जाए तो इस language की History काफी रोचक है. जितना आपको जितना Java को जानने में मजा आया उतना ही इसकी हिस्ट्री जानने में भी आपको मजा अयगा. 

इसको ख़ास TV के programs बनाने के लिए Design किया गया था पर बाद में ये एक बहुत Advance Language के रूप में उभर कर आई. इसकी हिस्ट्री “Green Team” से शुरू होती है यह उन ख़ास लोगो की टीम है जिन्होंने मिलकर Java Programming Language को बनाया. शुरुआत में इसको को Digital Devices जैसे TV, Set Top Box, Digital Appliances वगैरह को Program करने के लिए बनाया गया था पर बाद में ये एक Internet Programing Language बन गई.

इसको मुख्य रूप से James Gosling ने उनकी टीम के साथ 1995 में develop किया था. इनको Father of Java भी कहा जाता है.

1. जावा Project की शुरुआत James Gosling और उनकी टीम ने 1991 की थी. छोटी सी इस टीम का नाम Green Team रखा गया.

2. सबसे पहले इसका नाम James ने “greentalk” रखा और इसका extension .gt रखा फिर बाद में उसे बदल कर “Oak” रखा गया.

इसका नाम Oak क्यों रखा गया

1. Oak एक पेड़ का नाम होते है जिसे हम बरगद के पेड़ से भी जानते है. Oak tree एक काफी बड़ा और strong एक पेड़ होता और ये पेड़ काफी सारे देशों का National Tree भी है जैसे  USA, France, Germany, आदि. 

2. फिर 1995 में Oak का नाम बदलकर Java रख दिया गया क्युकी Oak नाम पहले से किसी दूसरी कंपनी द्वारा रजिस्टर्ड था.

इसका नाम Java क्यों रखा गया

1. Java एक Silk कपड़े में पाई जाने वाली ख़ास किस्म का नाम होता है इसलिए James ने और Green Team इस नाम को रखने की मांग की.

2. दोस्तों Indonesia में एक Iceland का नाम भी Java है. जहां पर दुनिया में सबसे पहले Coffe बनाई गई थी इसलिए टीम ने इसका नाम Java रख दिया.

3. इसके अलावा दोस्तों अगर आप देखेंगे तो इसका का Logo भी एक लाल coffee के cup में से भाप निकलते हुए है.

4. शुरुआत में James Gosling ने इस Language को Sun Microsystem की लैब में बनाया था. जोकि अब Oracle कंपनी की अंदर आती है.

6. इसका का सबसे पहला Version JDK1.0 को 23 जनवरी 1996 को रिलीज किया गया.

7. वर्तमान में इस लैंग्वेज को Windows Application, Web Application, Mobile Applications आदि बनाने में Use की जाती है. इसके Versions अलग अलग तरह के फीचर्स provide करते है

Java Versions का इतिहास

  • JDK Alpha and Beta (1995)
  • JDK 1।0 (23-Jan-1996)
  • JDK 1।1 (19-Feb-1997)
  • J2SE 1।2 (8-Dec-1998)
  • J2SE 1।3 (8-May-2000)
  • J2SE 1।4 (6-Feb-2002)
  • J2SE 5।0 (30-Sep-2004)
  • Java SE 6 (11-Dec-2006)
  • Java SE 7 (28-July-2011)
  • Java SE 8 (18-Mar-2014)
  • Java SE 9 (21-Sep-2017)
  • Java SE 10 (20-Mar-2018)

Editions of Java in Hindi

JSE – ये desktop और Server Application बनाने के लिए tools और API प्रोवाइड करता है. इसमें बनाये जाने वाले programms सिर्फ Operating System में चलते है जैसे Windows, Linux, Mac आदि.

JME – JEM Smartphones और छोटे Embedded devices के लिए applications बनाने में मददगार है.

JEE – JEE द्वारा उन कम्पोनेक्ट्स को program किया जाता है जो सिर्फ Java Server पर चलते है.

Java प्रोग्राम लिखने के लिए Editors

दोस्तों वैसे तो बहुत सरे editors आपको जावा के program रन करने या चलाने के लिए ऑनलाइन मिल जायेंगे. मैं आपको निचे कुछ popular editors के बारे में बता रहा हु. जिनके मदद से आप काफी आसानी से जावा के प्रोग्राम्स रन कर पाएंगे इसके आलावा भी आपको इन एडिटर्स में काफी सरे और भी फीचर्स मिल जायेंगे जोकि आप को काफी मदद करेंगे

Netbeans – दोस्तों Netbeans IDE / Editor है जिसे आप इस लिंक https://www.eclipse.org/downloads/ पर जाकर डाउनलोड कर सकते है
Eclipse – दोस्तों ये भी एक Popular IDE है जिसे आप इस लिंक https://netbeans.apache.org/download/index.html पर जाकर आप डाउनलोड कर सकते है

Java कैसे सीखे 

इसे सिखने के लिए आपको इसके बेसिक concept पता होने चाहिए, उसके आलावा आपको शुरुआत में इसके Syntax याद करने होंगे इसके आलावा आप इसको सिखने के लिए निचे दी गयी इन साइट्स की मदद ले सकते है.

https://www.learnjavaonline.org/

https://www.javatpoint.com/

https://www.geeksforgeeks.org/java-how-to-start-learning-java/

Conclusion

तो दोस्तों में आशा करता हुं, आपको जावा क्या है (What is Java in hindi) समझ में आ गया होगा. तो आज हमने जावा के Basics के बारे में जाना जैसे

  • Features of Java
  • जावा का इतिहास (History of Java)
  • इसका नाम Oak क्यों रखा गया
  • इसका नाम Java क्यों रखा गया
  • Java Versions का इतिहास
  • जावा प्रोग्राम लिखने के लिए Editors
  • Java कैसे सीखे

मेरा मकसद आपको Java in Hindi के बारे में एक Basic Introduction देने का था. जिससे आप जान सके की जावा क्या है, जावा को कैसे सीखे दोस्तों इसके आलावा अगर आप किसी और टॉपिक पर जानकारी चाहते है या कोई सवाल आप मुझसे पूछना चाहते है तो मुझे नीच comment जरूर करे. धन्यवाद् / जय हिन्द

ये भी देखे

कंप्यूटर नेटवर्क क्या है (What is Computer Network in Hindi)

Web Server क्या और है कैसे समझे?

IFSC Code क्या है और ये कैसे काम करता है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here