Starlink Internet क्या है? और इसकी Pre-booking कैसे करे?

0
144
What is Starlink Internet in Hindi
What is Starlink Internet in Hindi Zone

Starlink, Tesla कंपनी के CEO “एलोन मस्क” की एक और कंपनी है जिसका नाम Space Exploration है, जिसे SpaceX भी कहा जाता है. SpaceX के प्रमुख missions में से एक मिशन Satellite आधारित Internet सेवा है, जिसे Starlink कहा जाता है. स्टारलिंक अपनी official वेबसाइट पर अब Users को सेवा को Pre-order करने की अनुमति दे रही है.

दोस्तों जिस तरह हमने Secondary Memory क्या होती है? उसके Types और Characteristics के बारे में जाना था उसी तरह हम Starlink Internet in Hindi के बारे में भी पूरी तरह जानेंगे तो चलिए शुरुआत करते है आज में आपको इस ब्लॉग में पूरी तरह बताने जा रहा हूँ की किस तरह से आप स्टारलिंक सर्विस के लिए आवेदन कर सकते है, ये इंटरनेट सेवा आपको कब तक मिलेगी, Pre-booking के लिए आपको कितना भुगतान करना होगा? और बाकि सभी जानकारियाँ में आपको यहाँ डिटेल में देने जा रहा हूँ।

यह SpaceX कंपनी की Satellite पर आधारित एक तरह की इंटरनेट सेवा है जिसमे इंटरनेट connectivity सीधे satellite यानि उपग्रहों के माध्यम से प्रदान की जाएगी जो की SpaceX कंपनी द्वारा अंतरिक्ष में लॉन्च की जाएगी जिसमे छोटे छोटे इंटरनेट सॅटॅलाइट यानि उपग्रहों का एक समूह है और फिर उसे धरती के सतह पर अंतरिक्ष में Rockets द्वारा छोड़ा जाता है, इनमे कई तरह के communication सॅटॅलाइट भी होते है, जिसके द्वारा धरती से 2000km से 35000km में मौजूद बाकि सभी सैटेलाइट्स को Operate यानि नियंत्रण किया जाता है.

कई रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा broadband internet सर्विस की औसत विलंबता 594ms से 612ms है, जिसपर SpaceX ने दावा किया है की starlink इस विलंबता को 20ms से 40ms तक कम कर देगा जोकी काफी fast इंटरनेट स्पीड provide करेगा. अभी फिलहाल यह US में testing से गुजर रही है जिसमे 150mbps की fast speed देखी गयी है. कंपनी कुल 12000 satellites को space में लांच करेगी जिसमे अभी तक 1000 स्तेल्लिट्स छोड़े जा चुके है.

स्टारलिंक इंटरनेट कैसे काम करते है?

इसमें हर एक सॅटॅलाइट का Weight लगभग 227 kilograms तक होता है, जोकि Space यानि अंतरिक्ष के हिसाब से काफी काम होता है इस technology में इंटरनेट Signals को Cable या Wire से भेजने के बजाय अंतरिक्ष के वैक्यूम में beams के जरिये भेजा जाता है. जोकि फाइबर ऑप्टिक्स केबल से 50% तेज़ी से जाता है.

Beta Users द्वारा स्टारलिंक इंटरनेट की स्पीड test किये जाने पर Downloading Speed 104 Mbps और Uploading Speed 16 Mbps तक देखि गयी है साथ ही 39 ms का इसमें विलम्बन देखा गया है.

ऐसा मन जा रहा है की स्टारलिंक सॅटॅलाइट इंटरनेट की दुनिया में एक नयी क्रांति लाने जा रहा है जिससे पूरी दुनिया आने वाले समय में इस्तेमाल करेगी.

आप स्टारलिंक की इंटरनेट सेवा के लिए कैसे Apply कर सकते हैं?

आपको इसके लिए Starlink की वेबसाइट पर जाना होगा और फिर सभी basic डिटेल्स जैसे Name, Phone Number, Email और Card Details डालनी होगी.

आवेदन करने के लिए Direct Link

स्टारलिंक से Internet Service कब मिलेगी?

ये सेवा आपके Area में आने के बाद आपको एक निश्चित समय सीमा के बारे में कंपनी द्वारा मैसेज मिलेगा अभी के लिए ये सेवा दिल्ली, गुड़गांव और नोएडा में कई क्षेत्रों के लिए मैसेज दे रही है, रिपोर्ट्स के मुताबिक “2022” तक starlink भारत में पूरी तरह से इंटरनेट सेवा हर क्षेत्र के लिए देना शुरू कर देगी.

वर्तमान में स्टारलिंक आपको राज्यो की कवरेज बताता है.

आपको एक क्षेत्र का पता भरना होगा और शहर के अनुसार नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप मुंबई या नई दिल्ली में प्रवेश करते हैं, तो आपको सापेक्ष समय-सीमा ज्ञात नहीं होगी। तो आपको एक शहर के सटीक क्षेत्र में प्रवेश करना होगा.

सेवा की प्री-बुकिंग के लिए आपको कितना भुगतान करना होगा?

सेवा की प्री-बुकिंग के लिए आपको 99$ का भी भुगतान करना होगा (लगभग 7,200 रुपये) है। यह राशि पूरी तरह से वापसी योग्य है और स्टारलिंक यह स्पष्ट कर रहा है कि जमा राशि का भुगतान करने के बाद भी “सेवा की गारंटी नहीं है”

प्री-बुकिंग राशि का भुगतान करने के बाद भी आपको सेवा क्यों नहीं मिल सकती है?

अभी Starlink Internet को पूरी तरह से इस्तेमाल में आने में काफी समय लग सकता है, इसीलिए अभी यह कंपनी स्पष्ट कर रही है कि – कब और क्या सेवा उपलब्ध होगी.

क्या स्टारलिंक दुनिया में कहीं भी इंटरनेट सेवा प्रदान कर सकता है?

फिलहाल, यह केवल Beta Testing के चरणों में है और बाकी दुनिया में अब तक, User इस ‘सेवा का उपयोग नहीं कर रहे है, पर ऐसा मन जा रहा है ये पूरी दुनिया में इंटरनेट की सेवा प्रदान करेगा और इंटरनेट को एक नयी उपलब्ब्धि प्रदान करेगा

स्टारलिंक इंटरनेट सेवा की प्री-बुकिंग पर आपको क्या मिलता है?

ऑनलाइन रिपोर्टों के मुताबिक यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और मैक्सिको जैसे देशों में ग्राहकों को एक starlink Kit मिला है। Kit में एक Router, Antenna, Mount और पावर सप्लाई Cable है। हालाँकि भारत में ये कई और तरह के devices के साथ मिले पर अभी इसकी कोई पुष्टि नहीं की गए है.

Conclusion

तो दोस्तों जैसा की मैंने आपसे ब्लॉग के शुरुआत में कहा था की मैं आपको Starlink पर सभी जानकारी दूँगा जिसमे अलग अलग जानकारिया जैसे Starlink Internet in Hindi ये कैसे काम करता है? ये कितना फ़ास्ट है? और आप इसके लिए कैसे Apply कर सकते है? आदि सभी जानकारी मौजूद है दोस्तों मैं आशा करता हूँ आपको ये सभी जानकारिया पसंद आयी होगी और इसके अलावा अगर आप मुझसे कुछ पूछना चाहता है या आपको कोई डाउट है तो आप मुझे निचे comment box में पूछ सकते है मैं पूरी कोशिश करूँगा की आपको जल्द से जल्द reply दूँ.

साथ ही में आपके लिए Computer, Internet, Data आदि से जुडी जानकारियाँ लता रहता हूँ, आप मेरे नए Blogs की Updates पाने के लिए In Hindi Zone को Facebook, Twitter, Instagram पर भी Follow कर सकते है साथ ही दोस्तों आपको हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर बदलाव की जरुरत लगती है तो आप अपने सुग्गेस्टियन्स भी हमे दे सकते है दोस्तों इसी के साथ फिर मिलेंगे एक नयी जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद, जय हिंदी जय भारत !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here