IFSC Code क्या है और ये कैसे काम करता है?

0
262
IFSC Code क्या है in hindi zone

IFSC कोड क्या है (What is IFSC Code in Hindi) और ये कैसे काम करता है इसकी जरुरत हमे पैसे ट्रांसफर करने के लिए क्यों पड़ती है? और इसके Structure कैसे होता है? इन्ही सब सवालों पर हम बात करेंगे और इस कोड की पूरी जानकारी आपको जानने को मिलेगी. पिछली बार हमने Accounting के बारे में जाना था ये टॉपिक भी लैन दैन पर ही क्युकी ये कोड बैंक से पैसे ट्रांसफर के ही काम आता है.

इस कोड का नाम तो कभी बैंक में या कभी ऑनलाइन पैसे भेजते समय आप सभी ने सुना ही होगा जब भी हमे एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर या भेजने होते है. तो हमे IFSC कोड की जरुरत पड़ती है पर फिर भी बहुत सरे लोगो की मन में डाउट होता है की आखिर ये क्या होता है तो चलिए जानते है की IFSC कोड क्या होता है.

IFSC कोड क्या है (What is IFSC Code in Hindi)

IFSC का पूरा फुल फॉर्म होता है Indian Financial System code (भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता) यह कोड कुल 11 अंकों का होता है. जिसे Reserve Bank of India (RBI) द्वारा भारत के सभी बैंको की सभी शांखाओं को दिया जाता है. IFSC कोड सभी बैंको की सभी शाखाओ के लिए अलग अलग होता है यानि Unique Code होता है. IFSC Code की मदद से किसी भी बैंक की किसी भी शाखा का आसानी से पता किया जा सकता है. इस कोड की मदद से किसी भी बैंक से दूसरे बैंक में NIFT, RTGS, IMPS द्वारा पैसे ट्रांसफर किये जा सकते है.

इस IFSC Code में क्या होता है

IFSC कोड 11 अंकों का होता है जिसे तीन हिस्सों में बता गया है जिसमे शुरआत के चार अंक BANK का नाम बताते है जबकि पांचवा अंक सभी IFSC कोड में 0 होता है जिसे भविष्य में इस्तेमाल के लिए रखा गया है आखिरी के 6 अंक Bank का Branch Code होता है जो branch का पता बताते है

जब भी बैंक ट्रांसफर द्वारा पैसों का लेन देन होता है तो यह पता होना जरूरी होता है की आपका पैसा कौन से बैंक में जा रहा है और आपका खाता कौन से बैंक में इसी लिए IFSC कोड की जरूरत होती फस्क कॉड द्वारा आसानी से पता लग जाता है की खाता कौन से बैंक के कौन से branch का है

Website से IFSC Code कैसे देखे

  • Website पर IFSC कोड देखने के लिए आप अपने ब्राउज़र में सबसे पहले ये लिंक ओपन कर ले https://www.ifsccodebank.com/
  • इसके बाद इसमें पूछे गयी डिटेल्स जैसे अपना Bank, State, District, City, Branch डाल दे और Search पर click करे.
  • नीचे आपको आपके बैंक का IFSC कोड मिल जायेगा

Bank Pass Book से IFSC Code कैसे देखे

Bank पासबुक खोलते ही आपको पहले पेज पर सभी details जैसे आपका नाम, पता, बैंक खाता आदि दिख जायेगा. उसी के साथ आपको IFSC Code भी वहा पर मिल जायेगा जैसे निचे दी गयी इमेज में दिया गया है.

IFSC Code क्या है (What is IFSC Code in Hindi)

Cheque से IFSC Code कैसे देखे

चेक में आपको IFSC कोड शुरूआत में ही ऊपर की तरफ मिल जाता है जैसे नीचे इमेज में लाल ब्लॉक में दिया गया है

IFSC Code क्या है (What is IFSC Code in Hindi)

Conclusion

तो दोस्तों में आशा करता हूँ आपको IFSC code in Hindi पूरी तरह से समझ आया होगा और ये कैसे काम करता है इसे कैसे पता कर सकते है. की जानकारी आपको आसानी से मिली होगी दोस्तों में इसी तरह से आपके लिए जानकारियों को अपने अंदाज़ में लता रहता हूँ ताकि आपको चीज़े बहुत ही आसानी से समझ आ सके.

दोस्तों इसके अलावा अगर आप मुझसे कुछ पूछना चाहे या किसी चीज पर जानकारी चाहते है. तो मुझे नीचे Comment बॉक्स में ज़रूर लिखे साथ ही आप हमसे सोशल मीडिया से भी जुड़ सकते है इसके लिए आपको In hindi zone पर जाकर फॉलो करना होगा. तो चलिए दोस्तों फिर मिलते है तब तक लिए दोस्तों धन्यवाद / जय हिन्द, जय भारत !!

ये भी देखे

Generation of Computer in Hindi – कंप्यूटर की पीढ़ियाँ 1-7 हिन्दी में

Web Server क्या और है कैसे समझे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here