कंप्यूटर की विशेषताएँ क्या है?

0
221
Feature _ Characteristics of Computer in Hindi
Feature / Characteristics of Computer in Hindi

Computer एक प्रोग्राम की गयी Electronic Device है जो यूज़र के निर्देशन में Input लेकर उसे process यानि जानकारियों में बदलाव करती है और फिर उसे यूज़र को Result के तौर पर Output में देती है.

दोस्तों जैसा की हमने Generations of Computer में जाना था की किस तरह कंप्यूटर का विकास होता ही चला गया और किस तरह Analog Computer ने पूरी तरह Digital का रूप ले लिया. ठीक उसी तरह समय के साथ साथ कंप्यूटर की विशेषताएं यानि Characteristics में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिले और वर्तमान में कंप्यूटर एक अत्याधुनिक उपकरण है. आज के समय में कंप्यूटर कई अलग अलग फॉर्म में उपलब्ध है जैसे Personal Computer, Laptop, Desktop, Smartphone, Calculator आदि. तो चलिए दोस्तों जानते है कंप्यूटर की विशेषताएँ के बारे में जो इसे अत्याधुनिक बनती है.

Features / Characteristics of Computer in Hindiकंप्यूटर की विशेषताएँ

आमतौर पर कंप्यूटर की कई विशेषताएँ होती है पर हम उनमें से 6 मुख्य विशेषताएँ के बारे में जानेंगे जैसे Speed, Accuracy, Storage Capacity आदि.

Speed (गति)

जैसा की हम सभी जानते है की कंप्यूटर एक Electronic Machine है और ये घंटो का काम केवल कुछ seconds में ही बड़ी आसानी से कर सकता है. सोचिए अगर आपसे कहा जाए की आपको अपने पड़ोस के 1000 लोगो के मासिक वेतन का जोड़ करना है तो आपको इसमें शायद घंटो लग जाए पर कंप्यूटर की मदद से ये काम आप कुछ ही देर में आसानी से कर सकते है.

  • एक कंप्यूटर 1 सेकंड में 30 लाख Calculations यानि गणनाएँ बड़ी ही आसानी से कर लेता है.
  • कंप्यूटर की गति को MIPS (Millions per Seconds) में मापा जाता है.
  • इसकी स्पीड इसके processor पर निर्भर करती है इसलिए ये हर कंप्यूटर में अलग अलग हो सकती है.

Accuracy (शुद्धता)

इतनी तेज़ गति के साथ काम करने के बाद भी कंप्यूटर बहुत Accurate / शुद्ध होता है और कभी भी ग़लती नहीं करता है और अगर कभी ग़लती होती भी है तो वो user द्वारा गलत निर्देश दिए जाने पर ही आती है शायद इसीलिए दुनिया में कहा जाता है की मशीन कभी जूठ नहीं बोलती है जब तक इंसान मशीन को गलत जानकारी या निर्देश ना दे.

Diligence (लगन)

चाहे कितना भी काम कंप्यूटर को करने के लिए दिया जाए पर वो कभी भी थकता या रुकता नहीं है और पूरी लगन के साथ तब तक काम करता है. जब तक दिया गया काम पूरा ना हो जाए कंप्यूटर घंटो तक बिना रुके एक्यूरेसी के साथ काम कर सकता है काम को करने की इसी क्षमता की वजह से ये इंसानो से भी आगे है.

Versatility (चंचलता)

यह कंप्यूटर की एक और सबसे ख़ास विशेषता है इसका मतलब कंप्यूटर द्वारा एक ही समय पर अलग अलग काम एक साथ किये जा सकते है. जैसे गेम खेलने के साथ आप गाने भी सुन सकते है या फिर कोई और काम एक साथ कर सकते है साथ कंप्यूटर में एक साथ कई Hardware Electronic Device को जोड़ कर डाटा का आदान प्रदान किया जा सकता है.

Storage Capacity (स्टोर करने की क्षमता)

कंप्यूटर में काफी ज्यादा मात्रा में और काफी लम्बे समय तक किसी भी तरह के डाटा को आधुनिक तरह से स्टोर कर रखने की क्षमता होती है. जोकि इंसान के बस की बात नहीं है क्युकी इंसान कुछ समय बाद चीजों को भूल जाता है कंप्यूटर डाटा को स्टोर करने के लिए CPU (Central Processing Unit) के साथ जुड़ी Primary Memory जैसे RAM, ROM आदि और Secondary Memory जैसे CD, DVD, Pen-drive आदि की सहायता लेता है.

Automatic (स्वचालित)

एक बार कंप्यूटर को यूज़र द्वारा निर्देश दिए जाने पर वह अपने आप Automatic काम करने लग जाती है और काम खत्म होने के बाद ही रूकती है.

Limitation of Computer (कंप्यूटर की सीमाएं)

इतना क्षमताओं और अत्याधुनिक होने के बाद भी कंप्यूटर की कुछ सीमाएं है जैसे –

  1. Computer अपने आप से कोई काम नहीं कर सकता है इसे काम करने के लिए Instructions (निर्देशों) की जरुरत पड़ती है.
  2. दे इंसानो की तरह बुद्धिमान नहीं है उसे हर समय काम करने के लिए निर्देशन की जरुरत पड़ती है.
  3. कंप्यूटर अपनेआप से कोई फैसले नहीं ले सकता है. उसे Programmer द्वारा फैसले लेने के लिए प्रोग्राम किया जाता है.

Conclusion

दोस्तों मैं आशा करता हूँ आपको यह टॉपिक कंप्यूटर की विशेषताएँWhat is Characteristics of Computer in Hindi आसानी से समझ आयी होगी. अगर फिर भी इस टॉपिक को लेकर आपके मन में कोई कन्फूसिओं या डाउट है. तो आप मुझे निचे कमेंट में बेजिझक पूछ सकते है साथ ही हमारे नयी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए आप हमे सोशल मीडिया Facebook, Instagram, Twitter, पर भी Follow कर सकते है. तो दोस्तों फिर मिलते है किसी नयी जानकारी के साथ. धन्यवाद जय हिन्द जय भारत !!

ये भी जानिये

Web Server क्या है और कैसे समझे?

IFSC Code क्या है और ये कैसे काम करता है?

Search Engine क्या है और कैसे Work करता है 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here