UNIVAC Computer क्या है?

0
91
UNIVAC Computer and full form in Hindi Zone
UNIVAC Computer and full form in Hindi Zone

UNIVAC I कंप्यूटर पहला अमेरिकन computer था. जिसे उद्योगों के काम काज और हिसाब किताब के लिए बनाया गया था. ये इस से पहले आने वाले Mark 1 और ENIAC Computer के मुताबिक ये काफी फ़ास्ट था चलिए अब डिटेल में जानते है UNIVAC computer in Hindi के बारे में

इस कंप्यूटर में गणित के बेसिक सवालो को जैसे जोड़ना, घटाना आदि को बड़ी आसानी से हल किया जा सकता था ये MARK 1 जैसे पंच कार्ड कंप्यूटर से बिलकुल विपरीत तरह से काम करती थी इसमें डाटा को बड़ी ही आसानी से कार्ड्स फॉर्मेट में स्टोर किया जा सकता था.

UNIVAC कंप्यूटर की ओरिजिनल Price 160000 US dollar थी भारतीय रुपयों में ये करीब 1,16,76,400.00 रुपए है उस समय पुरे 46 UNIVAC कंप्यूटर बनाये और बेचे गए थे इनमे से सबसे पहले ये कंप्यूटर बेचने का करार सेन्सस ब्यूरो, US एयर फाॅर्स और US आर्मी द्वारा किया गया था.

UNIVAC full form in Hindi

इस UNIVAC computer, की full form है, “Universal Automatic Computer”  इसके सबसे पहले मॉडल को UNIVAC I का नाम दिया गया था.

History of UNIVAC Computer in Hindi – इतिहास

ये शुरूआती दौर का कमर्शियल कंप्यूटर है. जिसे John Presper Eckert और Jr John Mauchly  द्वारा World War II के समय यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका (USA) के लिए बनाया गया था और इस कंप्यूटर का नाम उन्होंने Universal Automatic Computer और UNIVAC रखा.

इस कंप्यूटर के डेवलपमेंट के दौरान दोनों ही इंजीनियर को इसमें बाइनरी आटोमेटिक मशीन की जरुरत महसूस हुए, इसके बाद दोनों ने Binary Automatic Computer (BINAC) को बनाने का कॉन्ट्रैक्ट Northrop Corporation संस्था को दिया गया, जो सं1949 तक पूरा तरह से तैयार हो गया था. इसके साथ ही ये दुनिया का पहला अमेरिकन कंप्यूटर बना जिसमे प्रोग्राम को स्टोर किया जा सकता था.

इसके बाद सं1951 में दोनों इंजीनियर ने अपना पहला UNIVAC Computer बनाकर US सेन्सस ब्यूरो को दिया UNIVAC computer का आर्चिटेक्टर पूरी तरह से अलग था. जिसमे Keyboard, Typewriter और Magnetic Tape का इस्तेमाल Input और Output के लिए किया गया था.

Features and Working of UNIVAC Computer

UNIVAC कंप्यूटर में 5000 वैक्यूम तुबेस का इस्तेमाल होता था और ये पूरा कंप्यूटर लगभग 9 टन वजनी था करीब 125kw बिजली की खपत करता था UNIVAC एक सेकंड में 1905 ऑपरेशन्स तक करता था ये 2.25 मेगा हेर्त्ज़ क्लॉक स्पीड पर काम करता था ये कंप्यूटर इतना बड़ा था की इसे 380 स्क्वायर फुट का एरिया चाहिए होता था.

इसकी Main Memory में 1000 वर्ड्स तक स्टोर हो सकते थे. जिसमे हर वर्ड में 12 करैक्टर की स्पेस होती थी इसमें मैमोरी के लिए mercury registers का इस्तेमाल किया गया था. इसमें input और आउटपुट के लिए 60 words का बफर स्पेस होता था जिसमे कुल 12 चैनल हुआ करते थे.

इसमें इनपुट के लिए टेप ड्राइवर का इस्तेमाल किया जाता था. ये जिसमे UNIVAC मेटल टेप को डाटा के लिए insert किया जाता था. ये बिलकुल cd driver और cd जैसा था.

सं1920 तक कई कम्पनिया जैसे इंटरनेशनल बिज़नेस मशीन (IBM) सरकारों और उद्द्योगों को बड़े पंच कार्ड मशीन वाले कंप्यूटर जैसे Mark 1 Computer आदि मुहैया करवा रहे थी. जोकि आकार में काफी ज्यादा बड़े और काम करने में काफी स्लो थे और फिर दौर शुरू था हुआ इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कम्प्यूटर्स का.

Conclusion

दोस्तों I hope आपको इस ब्लॉग का टॉपिक UNIVAC Computer in Hindi पूरी तरह से और सरलता से समझ आयी होगी. इस ब्लॉग में हमे UNIVAC कंप्यूटर, UNIVAC Computer Full Form in Hindi और History आदि के बारे में जाना. इसके अलावा अगर आपको इस ब्लॉग में कही कोई doubt हो तो आप मुझे नीचे comment box में बे झिझक पूछ सकते है.

मैं आप के सभी सवालों के reply देने के पूरी कोशिश करूँगा इसके अलावा दोस्तों आप हमे हमारे सोशल मीडिया Facebook, Twitter, Instagram पर भी Follow कर सकते है ताकि आपको हमारे नए ब्लॉग की अपडेट सबसे पहले मिल सके. साथ ही दोस्तों आपको हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर बदलाव की जरुरत लगती है. तो आप अपने suggestions भी हमे दे सकते है. दोस्तों इसी के साथ फिर मिलेंगे एक नयी जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद, जय हिंदी जय भारत !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here