Home Computer ENIAC Computer और इसकी Full-Form in Hindi

ENIAC Computer और इसकी Full-Form in Hindi

1
437
ENIAC Computer full form in hindi zone
ENIAC Computer full form in hindi zone

इस ब्लॉग में आपको ENIAC Computer in Hindi के बारे में सब कुछ details में जानने को मिलेगा जैसे Full Form of ENIAC Computer, ENIAC क्या है, इसकी History, Working और Features आदि सभी जानकारी के बारे में इस से पहले हमने UNIVAC Computer के बारे में जाना था.

ENIAC Full Form in Hindi

 ENIAC का पूरा Full Form है Electronic Numerical Integrator and कंप्यूटर (इलेक्ट्रौनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर एंड कंप्यूटर).

What is ENIAC Computer in Hindi

ENIAC कंप्यूटर दुनिया का पहला Digital Computer था जोकि vacuum tube पर आधारित था और जिसे आसानी से Program किया जा सकता था. इसे World War 2 के समय यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका के वैज्ञानिक John Mauchly और इंजीनियर J Presper Eckert  ने अपने साथियों के साथ बनाया था. ये Mark 1 computer के बाद बना था.

ENIAC computer को अमेरिकन आर्मी द्वारा एक कॉन्ट्रैक्ट के तहत हरमन गोल्डस्टीने के निर्देशन में बनाया गया था. इस कंप्यूटर को बनाने का काम 1943 में शुरू हुआ था. साथ ही इसमें जॉन वॉन न्यूमन की भी भूमिका थी जोकि एक जाने माने वैज्ञानिक है.

History of ENIAC Computer – इतिहास

पहली बार 1942 में फिजिक्स के वैज्ञानिक जॉन मौच्ली ने एक इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर मशीन का सुझाव दिया, जोकि बड़ी बड़ी गणना आसानी से कर सकती हो उसी समय यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका की आर्मी को वर्ल्ड वॉर 2 के समय एक ऐसी मशीन की जरूरत थी, जो बड़ी Artillery टेबल्स की गणना कर सके. बस यही समय था जब एक सुझाव पर ध्यान देते हुए इस पर John Mauchly और J Presper Eckert द्वारा काम शुरू किया गया.

इसी सुझाव का परिणाम निकल कर सामने आया EINAC (Electronic Numerical Integrator And Computer) जोकि पूरी तरह से एक डिजिटल कंप्यूटर था. ये एक साथ हज़ारो calculations सिर्फ कुछ seconds में ही कर सकता था. ये उस दशक में किसी चमत्कार की जैसा ही था इसीलिए ये उस समय का सबसे शक्तिशाली डिजिटल कंप्यूटर बना था.

ENIAC कंप्यूटर, 1946 में पूरी तरह से बन कर तैयार हुआ था इसे बनाने में यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका की सरकार को 400000$ का खर्च आया जोकि भारतीय रुपियो में 2,90,06,320 है. 15 February 1946 को University of Pennsylvania को पूरी तरह से समर्पित किया गया था चुकी ये इतना विशालकाय था इसलिये मीडिया ने इसे एक बड़े दिमाग का नाम देकर अखबारों में छापा था.

उस समय की मशीनों से ये कंप्यूटर 1000 गुना तेज़ था, इसीलिए इस कंप्यूटर ने उस समय के कई बड़े बड़े वैज्ञानिको और साहूकारों को आकर्षित किया था.

Working of ENIAC

ये कंप्यूटर इतना विशाल था, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की ये करीब 150 Square Foot जगह (area) घेरता था (135 meter). जिसमे इसके कई अलग अलग पैनल्स थे जोकि U shape में हुआ करते थे. साथ ही इसके अलावा इसमें 17000 vacuum tube, 1500 Relays, 6000 स्विच जोकि हर समय जलते और बंद होते रहते थे, 10000 Capacitors और करीब 75000 Resistors हुआ करते थे. इसी वजह से ये उस समय का सबसे मुश्किल Electronic Computer System था.

इस कंप्यूटर में लगातार काम करने की क्षमता थी. इसी वजह से ये बहुत ज्यादा गर्मी उत्पन्न करता था. इसी वजह से ENIAC computer को ठंडा रखने के लिए एयर कंडीशन (AC) की जरूरत पड़ती थी.

इसमें करीब 5000 जोड़ के सवालों को सिर्फ एक seconds किया जा सकता था. ENIAC Computer को 1st Generation of Computer की श्रेणी में रखा गया था क्युकी इसमें भी vacuum tube का इस्तेमाल किया गया था.

ENIAC computer किसी प्रोग्राम को अपनी Computer Memory में स्टोर नहीं कर सकता था. इसीलिए एक बार में ये सिर्फ एक ही काम करता था और इसके प्रोग्राम को चेंज करने के लिए इसके program को फिर से लिखना होता था. इसमें कई बार वैज्ञानिको को 3 दिन तक का समय लग जाता था. इसी वजह से बाद मे Von Neumann ने इसे प्रोग्राम्स को स्टोर करने के लिए मोडिफाई कर दिया. जिसे बादमे Advance ENIAC कहा गया था.

Conclusion

दोस्तों में आशा करता हूँ ENIAC Computer पर पूरी तरह से जानकारी मिली होगी. इसके अलावा अगर आपको इस ब्लॉग में कही कोई doubt हो तो आप नीचे comment box में पूछ सकते है. मैं आप के सभी सवालों के reply देने की पूरी कोशिश करूँगा. इसके अलावा दोस्तों आप हमे हमारे सोशल मीडिया Facebook, Twitter, Instagram पर Follow कर सकते है ताकि आपको हमारे नए ब्लॉग की अपडेट मिल सके. साथ ही दोस्तों आपको हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर बदलाव की जरुरत लगती है. तो आप अपने Suggestions भी हमे दे सकते है. दोस्तों इसी के साथ फिर मिलेंगे एक नयी जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद, जय हिंदी जय भारत !!

1 COMMENT

  1. Sir is jankari ke liye apka dhnyawad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here