Computer Network क्या है?

0
469
What is Computer Network in Hindi
Computer Network in Hindi

जब दो या दो से ज्यादा Computer एक ही Network पर साथ में जुड़ कर Information शेयर करते है. उन कंप्यूटर का ग्रुप Computer Network कहलाता है. अगर इसे और आसान भाषा में समझे तो इसका उदाहरण है, जब भी हम किसी कंप्यूटर या Laptop को किसी एक ही WIFI द्वारा कनेक्ट करते है. तो वो कंप्यूटर नेटवर्क ही कहलाते है.

दोस्तों हम यहाँ जानेंगे Computer Network in Hindi इसके कितने प्रकार है, ये कैसे काम करता है, Server, Local Area Network, Wide Area Network, Router, Transmission control protocol और Ethernet के बारे में जानेंगे और दोस्तों में हमेशा की तरह आज भी यही कोशिश करूँगा की आपको सब कुछ बड़ी सरलता से और आसानी से समझ आयें. इसके अलावा दोस्तों मैंने आज भी ब्लॉग लो Interactive बनाने के लिए शब्दों के साथ साथ Pictures का भी इस्तेमाल किया है. ताकि आप आपको चीज़े और भी जल्दी और आसानी से समझ आयें. तो चलिए दोस्तों अब बिना देर किये शुरू करते है. आज का टॉपिक और जानते है Computer Network क्या है.

दोस्तों Technology की दुनिया में हम हर तरह से Internet, Smartphone, Laptop, Computer आदि से जुड़े हुए है. पर क्या आप जानते है की किस तरह एक बार कॉल लगाने पर मिलों दूर बैठे व्यक्ति से हम कैसे बात कर लेते है. किस तरह किसी दूर देश में बैठे व्यक्ति से कैसे हम इंटरनेट द्वारा वीडियो कॉल आदि पर बात कर लेते है. या फिर किस तरह नेटवर्क सभी को एक दूसरे से जोड़ता है. तो चलिए जानते है.

Types of Computer Network in Hindi

आमतौर पर Computer Network 4 तरह के होते है –

  1. LAN (Local Area Network)
  2. PAN (Personal Area Network)comp
  3. MAN (Metropolitan Area Network)
  4. WAN (Wide Area Network)

LAN (Local Area Network)

Local Area Network छोटे जगह/Area जैसे घर, बिल्डिंग, ऑफिस, फ्लैट आदि में इस्तेमाल किये जाने वाला Computer Network कहलाता है.

इसका इस्तेमाल 2 या दो से ज़्यादा कंप्यूटर को किसी Cable या तार द्वारा जोड़कर किया जाता है.

ये दूसरे computer network के मुकाबले काफी सस्ता होता है क्युकी इसमें कंप्यूटर आदि को जोड़ने में किसी Adaptor या महँगी उपकरण की जरुरत नहीं होती है.

क्यूकी इसे बहुत छोटी जगह / Area के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए इसमें कम कंप्यूटर होते है. इस वजह से इसमें data काफी तेज़ speed से transfer होता है.

ये दूसरे नेटवर्क के मुकाबले काफी Secure होता है

PAN (Personal Area Network)

Personal Area Network किसी व्यक्ति द्वारा 10 से 15 मीटर के जगह में बनाया गया Network होता है. जैसे Room, Cabin आदि.

ये नेटवर्क personal devices जैसे Computer, Smartphone, Mouse, Printer, Music System आदि को जोड़कर बनाया जाता है.

हालाँकि Personal Area Network भी दो तरह के होते है –

  1. Wired Personal Area Network
  2. Wireless Personal Area Network

Wired Personal Area Network

Wired Personal Area Network में USB Cable द्वारा devices को एक दूसरे से जोड़ा जाता है. जैसे कंप्यूटर, प्रिंटर, माउस आदि को USB द्वारा connect किया जाता है.

Wireless Personal Area Network

इसमें Personal Devices जैसे Computer Mouse Smartphone Keyboard आदि को wireless medium जैसे Wifi Bluetooth आदि से connect किया जाता है.

MAN (Metropolitan Area Network)

Metropolitan Area Network शहरी क्षेत्रों में अलग अलग संस्थानों को एक दूसरे जोड़ने के इस्तेमाल में लिए जाने वाला नेटवर्क है.

सरकारी संभाग MAN का इस्तेमाल अलग अलग शहरी लोगो और निजी संस्थानों को जोड़ने में करती है.

इसका नेटवर्क RS-232, Frame Relay, ATM, आदि प्रोटोकॉल पर काम करता है.

इसकी Range LAN नेटवर्क से अधिक होती है.

WAN (Wide Area Network)

Wide Area Network अलग अलग राज्य और देश जैसे बड़े इलाकों को आपस में जोड़ने के लिए इस्तेमाल में लिए जाने वाला नेटवर्क है.

ये बाकी सभी नेटवर्क जैसे LAN, MAN, PAN से काफी बड़ा नेटवर्क है.

इसमें राज्य और देशों जैसे बड़े इलाकों को अलग अलग माध्यम जैसे Telephonic Line Fiber Optics Cable और Satellite से जोड़ा जाता है.

आमतौर पर इसका इस्तेमाल सरकार और बड़े व्यवसाय में लिया जाता है.

Internet दुनिया का सबसे बड़ा Wide Area Network है.

Wide Area Network के Example

Broadband: पूरी दुनिया में 4G इंटरनेट लगभग हर देश में इस्तेमाल किया जाता है जोकि WAN पर आधारित है.

Telecom: अलग अलग टेलीकॉम कंपनी द्वारा हज़ारों शहरों में Internet Service उपलब्ध कराती है. जोकि WAN द्वारा ही संभव है.

Private Network: Bank और निजी संस्थान संचार के लिए Private नेटवर्क का इस्तेमाल करते है. जोकि वैन पर आधारित होता है.

Some Important Definitions in Hindi

Ethernet: ये एक टेक्नोलॉजी है जिसमे लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) और वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) में अलग अलग Devices को आपस में जानकारी साझा करने के लिए Protocol द्वारा जोड़ा जाता है.

Router: ये एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता हैं जो Wired या Wireless कनेक्शन के माध्यम से कई Computer Network को अलग अलग network से आपसे में कनेक्ट करता है जैसे Internet नेटवर्क आदि.

World Wide Web: वर्ल्ड वाइड वेब, जिसे Web के रूप में भी जाना जाता है, ये वेबसाइटों और वेब पेजों का Collection है जो वेब सर्वर में store होता है और फिर इसे इंटरनेट के माध्यम से अन्य कम्पूटरो से जोड़ा जाता है.

Internet Protocol (IP): इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) इंटरनेट पर data को संबोधित करने और अलग अलग नेटवर्क पर पहुंचने या Route करने के काम आता है। IP का उपयोग data को एक जगह से दूसरी जगह पर भेजने के लिए कई अलग अलग प्रोटोकॉल के साथ किया जा सकता है, जिसमें TCP और UDP शामिल हैं.

Intranet: ये एक निजी यानि private network है, जो उन बड़ी कंपनी या अन्य संगठन द्वारा संचालित होता है जो इंटरनेट का उपयोग करता है.

Extranet: ये एक Intranet है, जो कंपनी के बाहर के कुछ लोगों के लिए ही है, ये एक या एक से अधिक संगठनों द्वारा भी साझा किया जाता है.

Transmission Control Protocol: ये एक नेटवर्क प्रोटोकॉल है जो नेटवर्क में कंप्यूटिंग devices के बीच संदेशों के आदान-प्रदान की सुविधा देता है. यह नेटवर्क में सबसे common प्रोटोकॉल है. इसे कभी-कभी TCP / IP भी कहा जाता है.

Conclusion

दोस्तों आशा करता हूँ आज का टॉपिक Computer Network in Hindi आसानी से समझ आया होगा आज के ब्लॉग मेरी कोशिश थी की आप सभी को समझ आयें की वास्तव में हम किस प्रकार संचार कर पाते है.

तो दोस्तों आज का ये ब्लॉग आपको कैसे लगा मुझे नीचे Comment  में ज़रूर बताए. मैं इसी तरह आगे भी आपके लिए नई नई जानकारियाँ लता रहूँगा. इसके अलावा अगर आप कोई नयी जानकारी चाहते है. या आपका कोई सवाल है तो मुझे comment में ज़रूर बताए. मैं पूरी कोशिश करूँगा आपके सवालों के जवाब देने की तब तक के लिए धन्यवाद / जय हिन्द, जय भारत !!

C Language क्या है? (What is C Language in Hindi)

Web Server in English

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here